Report Abuse

ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा या बुरा !

Post a Comment
गर्मी के मौसम में घर लौटने के बाद अधिकांश लोगों को ठंडा पानी पीना बेहद पसंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि यह एक स्वस्थ आदत है या नहीं। आम तौर पर हम महसूस करते हैं कि ठंडा पानी शरीर के तापमान को कम करता है और आराम करने में मदद करता है, जो कुछ हद तक सही है। यदि आप व्यायाम कर रहे हैं और अंतराल के दौरान ठंडा पानी पी रहे हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को कम रखता है और आपको हाइड्रेटेड भी रखता है। लेकिन सच्चाई यह है कि ठंडा पानी पीने से आपके स्वास्थ्य पर कुछ नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं।

ठंडा पानी पीने के नकारात्मक प्रभाव

  • पाचन के दौरान पेट का तापमान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन के ठीक बाद ठंडा पानी पीने से पाचन में बाधा आती है क्योंकि यह पाचन के लिए आवश्यक तापमान से कम तापमान कर देता है।
  • ठंडा पानी पेट की मांसपेशियों को ठंडा कर देता है। और वे तब तक ठीक से काम नहीं कर पाती जब तक कि शरीर उनका तापमान नहीं बढ़ाता। आंत में जाने से पहले भोजन को तोड़ने के लिए पेट की मांसपेशियों का उचित कार्य करना आवश्यक है। यदि आपको कसरत विज्ञान का थोड़ा ज्ञान है, तो आप इस तथ्य को जानते होंगे कि कसरत से पहले (विशेष रूप से सर्दियों के दौरान) मांसपेशियों का warm-up आवश्यक है, क्योंकि ठंडी मांसपेशियां आसानी से सिकुड़ नहीं सकती हैं और मांसपेशियों में क्षति हो सकती है।
  • ठंडा पानी पीने से गैस्ट्रिक एसिड की सक्रियता कम हो सकती है। यह आपके पेट के भोजन में कुछ कीटाणुओं को आपकी आंत तक पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपको टाइफाइड, पेचिश, संक्रामक दस्त या आंत्रशोथ हो सकता है।
  • जब हम ठंडा पानी पीते हैं, तो यह उन अंगों को परेशान करता है जो उस पानी के सीधे संपर्क में आते हैं। तो यह श्वसन प्रणाली और पाचन प्रणाली को सबसे अधिक प्रभावित करता है। इस प्रकार लंबे समय तक ठंडा पानी पीने से हमारी oral cavity और  श्वसन प्रणाली की mucous membrane अधिक नाजुक बन जाती है। इसके परिणामस्वरूप सूजन, खांसी, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस हो सकता है।
  • ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है और रक्त के प्रवाह को कम करता है। यह अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ा सकता है। अगर आपको ठंडा पानी पीने की बुरी आदत हो गई है तो उच्च रक्तचाप और कार्डियो-वैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप पहले से उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो ठंडा पानी पीने से कार्डियो-वैस्कुलर बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि आप भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं तो इससे अतिरिक्त बलगम बनता है, जिसके परिणामस्वरूप अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। 1978 के दौरान किए गए एक पुराने अध्ययन में 15 मानवीय विषय शामिल थे, जिसमें पाया गया कि ठंडा पानी पीने से नाक का श्लेष्म गाढ़ा हो जाता है।
  • 2001 के एक अध्ययन में पाया गया कि ठंडा पानी पीने से उन लोगों में माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है जो पहले से ही इस बीमारी के मरीज हैं।
  • आयुर्वेद और प्राचीन चीनी चिकित्सा प्रणाली के अनुसार, गर्म भोजन के साथ ठंडा पानी शरीर में असंतुलन पैदा करता है। सर्वोत्तम परिणाम और बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए इन पुराने पारंपरिक प्रणालियों द्वारा गुनगुना पानी पीने की सिफारिश की जाती है।

क्या ठंडा पानी पीने से वजन घटता है ?

कुछ लोगों का मानना है कि ठंडा पानी पीने से हमारा शरीर अपने शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए कुछ कैलोरी का उपयोग करता है और इस तरह वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन वास्तव में इस प्रकार की कैलोरी की खपत बहुत कम है। ठंडा पानी पीने के फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं, इसलिए वजन कम करने के लिए हम ठंडा पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं।
यदि आपको कभी भी ठंडा पानी पीने की इच्छा है, तो इसे जल्दी से न पियें , इसके बजाय इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके अपने मुंह में रखें और फिर इसे पी लें। यह आपके शरीर पर कम से कम दुष्प्रभाव डालेगा और आपको गर्मी से राहत भी देगा। आवश्यकता महसूस होने पर आप ठंडा पानी पी सकते हैं लेकिन इसे आदत न बनाएं।

Related Posts

Post a Comment