Report Abuse

क्या मीठा खाने से मधुमेह (शूगर) होता है ?

Post a Comment
रक्त में ग्लूकोज का उच्च स्तर मधुमेह से जुड़ा हुआ है, लेकिन क्या मीठा खाने से आप मधुमेह से पीड़ित हैं, या हो सकते हैं ? परिवार में मधुमेह के इतिहास वाले अधिकांश लोग मधुमेह से खुद को बचाने के लिए चीनी से दूर रहते हैं। क्या चीनी से परहेज़ करने का यह कदम उन्हें मधुमेह से सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है? इस लेख में हम चीनी और मधुमेह पर कुछ प्रकाश डालेंगे। अगर आप मीठे व्यंजन खाने के शौकीन हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

क्या चीनी खाने से मुझे मधुमेह होता है?

इस प्रश्न का उत्तर हाँ और नहीं, दोनों है, क्योंकि नियमित रूप से उच्च रक्त शर्करा आपको मधुमेह का शिकार बना सकता है। चीनी किसी को मधुमेह का शिकार बनाने के लिए  एकमात्र जिम्मेदार कारक नहीं है, मधुमेह के लिए कई अन्य कारक जिम्मेदार हैं।
जब हम चीनी को डायबिटीज से जोड़ते हैं तो हमें समझना चाहिए कि चीनी कार्बोहाइड्रेट है। आहार में कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्तर का मतलब है कि हमारे शरीर में उच्च स्तर का ग्लूकोज बनाया जाएगा। लेकिन चीनी सिर्फ एक कार्बोहाइड्रेट है। दूध में लैक्टोज, फलों में फ्रुक्टोज, आलू में कार्ब्स और हमारे आहार में बेशुमार अन्य चीजें कार्बोहाइड्रेट होती हैं, जो हमारे पाचन तंत्र द्वारा ग्लूकोज में बदली जाती हैं। हम चीनी को उच्च स्तर के रक्त शर्करा के साथ जोड़ते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि चीनी और ग्लूकोज दोनों का स्वाद मीठा होता है। लेकिन सच्चाई यह है कि चीनी आपके भोजन में सिर्फ एक कार्बोहाइड्रेट है। यहां तक ​​कि अगर आप चीनी खाना बंद कर देते हैं, लेकिन अन्य कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाते रहते हैं, तो भी आपको मधुमेह का खतरा है। समाधान आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करने में निहित है।

मुझे मीठा खाने का शौक है। मैं मधुमेह से कैसे दूर रह सकता हूं?

यह बहुत सरल है, अपने कुल कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करें। आप मीठा खाने के शौकीन हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरे दिन मीठा खाना खा सकते हैं। कोई भी ऐसा नहीं कर सकता। हम में से ज्यादातर लोगों को दिन के कुछ समय मीठा खाने की इच्छा होती है। ऐसा करने से खुद को प्रतिबंधित करने की कोई जरूरत नहीं है। हमारा शरीर केवल उन्हीं चीजों के लिए आग्रह करता है जिनकी उसे जरूरत होती है। हमें प्यास लगती है क्योंकि हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति हानिकारक है। यहां तक कि बहुत अधिक पानी पीने से जल विषाक्तता हो सकती है। आपको अपने आग्रह को नियंत्रित करना है केवल अति से बचने के लिए।  इसलिए अपने आप को चीनी खाने से न रोकें, लेकिन ज्यादा भी न खाएं।
अगर आप कुछ मीठा खाने के शौकीन हैं तो इसे सीमित रखें और कुल कार्बोहाइड्रेट सेवन का ध्यान रखें और नियमित रूप से कुछ शारीरिक कसरत करें।

क्या व्यायाम करने से मुझे मिठाई खाने की स्वतंत्रता मिल सकती है ?

हाँ, व्यायाम निश्चित रूप से मदद करता है। लेकिन ज्यादातर लोग इसे नियमित रूप से नहीं करते हैं। व्यायाम करने से आप मीठे भोजन के रूप में मिलने वाली अतिरिक्त कैलोरी को जला सकते हैं। व्यायाम करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, जो मधुमेह से दूर रहने के लिए आवश्यक है। यदि व्यायाम करने के बाद भी आपका वजन बढ़ रहा है , तो इसका कारण आपका अधिक मीठा खाना हो सकता है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो यह चिंता की बात है। तीन कारणों से वजन बढ़ता है
  • बहुत अधिक खाने या असंतुलित आहार से 
  • शारीरिक गतिविधि या व्यायाम की कमी से 
  • कुछ चिकित्सीय स्थिति जैसे हार्मोनल असंतुलन से 
यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित नहीं है और फिर भी आपका वजन बढ़ रहा है, तो या तो अपने आहार पर नियंत्रण रखें या शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाएं। किसी भी प्रकार का व्यायाम मदद कर सकता है, केवल आपके पेट के लिए कसरत करना आवश्यक नहीं है।

Related Posts

Post a Comment