Report Abuse

क्या कोई व्यक्ति हिमालय पर केवल शॉर्ट्स पहन कर जीवित रह सकता है ?

Post a Comment
यह सवाल थोड़ा अजीब लगता है लेकिन किसी ने इस अलौकिक क्षमता को प्राप्त किया है। वह व्यक्ति न केवल हिमालय में शॉर्ट्स में जीवित रहा, बल्कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का साहस भी दिखाया । यह एक अनोखी उपलब्धि थी जो मानव जाति के इतिहास में किसी ने भी करने की हिम्मत नहीं की थी । इस व्यक्ति का नाम है "विम हॉफ" और उन्होंने यह वर्ष 2007 में किया और 23,600 फीट तक पहुंच गए । हालाँकि वह अपने प्रयास में सफल नहीं हुए, लेकिन फिर भी उन्होंने शॉर्ट्स और सैंडल में ऐसा करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। Wim Hof , जिन्हें "आइस-मैन" के रूप में भी जाना जाता है, उन्होंने सांस और मन को नियंत्रित करने की शक्ति के माध्यम से इस अलौकिक क्षमता को प्राप्त किया। उनके अनुसार समर्पण और दृढ़ इच्छा शक्ति के जरिए कोई भी इसे हासिल कर सकता है।

एवरेस्ट पर चढ़ना सिर्फ एक काम है जो विम हॉफ ने अपनी क्षमता दिखाने के लिए किया है। उन्होंने अंडर-आइस स्विमिंग (वर्ष 2000 में 57.5 मीटर), पानी के बिना नामीब रेगिस्तान में मैराथन दौड़ (2009) जैसे कार्यों के लिए 26 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए और 2 दिनों में सिर्फ शॉर्ट्स पहनकर माउंट किलिमंजारो के शीर्ष पर पहुंच गए (2009)। Wim Hof का कहना है कि उन्होंने अत्यधिक ठंड में जीवित रहने के लिए WHM (Wim Hof Method) नामक एक विधि विकसित की है।
एक खोजी पत्रकार स्कॉट कार्नी ने Wim Hof के तरीके को झूठा साबित करने की कोशिश की, और अंत में खुद ही WHM सीखना शुरू कर दिया।

WHM (Wim Hof Method) के बारे में वैज्ञानिक क्या कहते हैं

वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार WHM जन्मजात प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाता है और हृदय गति और एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है। WHM में कोल्ड थेरेपी, श्वास के व्यायाम और ध्यान शामिल हैं। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार उनकी विधि काम करती है लेकिन हर एक के लिए समान रूप से नहीं। हमारे शरीर में ठंड से निपटने के लिए दो तरीके हैं: कंपकंपी और गैर-कंपकंपी थर्मोजेनेसिस। गैर-कंपकंपी विधि में हमारा शरीर शरीर के लिए गर्मी उत्पन्न करने के लिए भूरे वसा ऊतक (brown adipose tissue) (जो एक प्रकार का वसा है) को जला देता है। WHM ने विम हॉफ के शरीर में भूरे रंग के वसा ऊतक में वृद्धि की है, जो उनके ठंड प्रतिरोध के पीछे एक कारण हो सकता है।

विम हॉफ मेथड सीखने वाले चार व्यक्तियों की डूबने के कारण वर्ष 2015 और 2016 में मृत्यु हो गयी थी । वैज्ञानिकों के अनुसार, WHM से ठंड प्रतिरोध और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में निश्चित रूप से सुधार होता  है लेकिन अपनी सीमाओं की जांच करना खतरनाक हो सकता है।

Wim Hof का व्यक्तिगत जीवन: Wim Hof का जन्म वर्ष 1959 में हुआ था और उनका एक जुड़वाँ भाई भी है जिसके पास ऐसी कोई क्षमता नहीं है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि 1995 में अपनी पहली पत्नी के निधन के बाद दुःख से छुटकारा पाने के लिए Wim Hof ने श्वास से सम्बंधित कुछ योग सीखे । उन्हें पहली पत्नी से 4 और दूसरी से 2 बच्चे हैं।

नोट: WHM (Wim Hof Method) तिब्बती तुम्मो ध्यान और प्राणायाम ध्यान के समान है, क्योंकि ये दोनों श्वास ध्यान सिखाते हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया और मानसिक शक्तियों को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं।

Related Posts

Post a Comment